On account of the disruption in education due to the corona pandemic, we're are providing a 7-day Free trial of our platform to teachers. Know More →

IBPS

Explore popular questions from Hindi Language for IBPS. This collection covers Hindi Language previous year IBPS questions hand picked by experienced teachers.

Select Subject

Quantitative Aptitude

General Awareness

English Language

Computer Awareness

Reasoning

Hindi Language

Hindi Language

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 1. नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।

वैज्ञानिक प्रकृति के बाह्य रूप का _______ करता है और सत्य की खोज करता है, परन्तु कवि बाह्य रूप पर ________होकर भावों का तादात्म्य स्थापित करता है।

A

दर्शन, प्रसन्न

B

परीक्षण, स्तब्ध

अवलोकन, मुग्ध

D

अवशोषण, स्थिर

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

यहाँ क्रमशः ‘अवलोकन’ एवं ‘मुग्ध’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 2. नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।

जब हम एकतंत्र से लोकतंत्र की ओर आए तो ________ संबंधी हमारी समझ का आधार यह था कि किसी एक व्यक्ति के इशारे पर नहीं, बल्कि _________ जनता के निर्णय के अनुसार राज-समाज का तंत्र चलना चाहिए।

A

शासन, अल्पसंख्यक

लोकतंत्र, बहुसंख्यक

C

जनमानस, निर्वाचन

D

संसाधन, चयनित

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

यहाँ क्रमशः ‘लोकतंत्र’ एवं ‘बहुसंख्यक’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 3. नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।

राष्ट्रीय विकास परिषद् ने देश के________और कारखानों में कार्य करने वाले मजदूरों से चतुर्थ पंचवर्षीय _________ को सफल बनाने में अधिक-से-अधिक सहयोग करने की अपील की है।

A

श्रमिकों, कार्यभार

B

युवाओं, लक्ष्य

किसानों, योजना

D

बेरोजगार, समस्या

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

यहाँ क्रमशः ‘किसानों’ एवं ‘योजना’ का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 4. नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।

प्रत्येक देश अपने हितों की _______ एवं उनकी पूर्ति के आधार पर अन्य विभिन्न देशों के साथ अपने कूटनीतिक, सांस्कृतिक, सामरिक और व्यापारिक आदि _______ स्थापित करता है।

A

आवश्यकता, कार्य

सुरक्षा, संबंध

C

योजना, प्रयोजन

D

समृद्धि, हित

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

यहाँ क्रमशः ‘सुरक्षा’ एवं संबंध’का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 5. नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो रिक्त स्थान छूटे हुए हैं और उसके पांच विकल्प सुझाए गए हैं। इनमें से कोई दो उन रिक्त स्थानों पर रख देने से वह वाक्य एक अर्थपूर्ण वाक्य बन जाता है। सही शब्द ज्ञात कर उसके विकल्प को उत्तर के रूप में अंकित कीजिए, दिए गए शब्दों में से सर्वाधिक उपयुक्त शब्दों का चयन कीजिए।

मानव समुदाय अपनी संवेदनाओं, भावनाओं एवं विचारों की ________ हेतु भाषा का साधन अपरिहार्यत: अपनाता है, इसके _______ उसके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है।

A

स्तुति, साथ

B

अनुभूति, विपरीत

C

अभिव्यंजना, समक्ष

अभिव्यक्ति, अतिरिक्त

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

यहाँ क्रमशः ‘अभिव्यक्ति’ एवं ‘अतिरिक्त’ शब्द का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 6. नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।

पेरिस समझौते को (A)/ विश्व बिरादरी का एक (B)/ ऐतिहासिक पहल के तौर पर(C)/ प्रचारित किया गया था। (D)/ त्रुटिरहित (E)

A

A

B

C

C

D

D

E

E

Explanation

यहाँ ‘विश्व बिरादरी का एक’ के स्थान पर ‘विश्व बिरादरी की एक’ का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 7. नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।

स्कूलों में संसाधनों की कमी, शिक्षा (A)/ के प्रति माता-पिता ने उदासीनता (B)/ पाठ्यक्रम के स्तर आदि के बारे में (C)/ सोच-सोच कर बड़ी निराशा होती है। (D) त्रुटीरहित (E)

A

A

B

C

C

D

D

E

E

Explanation

यहाँ ‘के प्रति माता-पिता ने उदासीनता’ के स्थान पर ‘के प्रति माता-पिता की उदासीनता’ का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 8. नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।

भूकंप के जबदरस्त झटके(A)/ लगने से जान-माल का नुकसान (B)/ तो हुआ ही, बच्चों के मन से (C)/ हमेशा के लिए डर बैठ गया। (D) त्रुटीरहित (E)

A

A

B

B

C

D

D

E

E

Explanation

यहाँ ‘तो हुआ ही, बच्चों के मन से’ के स्थान पर ‘तो हुआ ही, बच्चों के मन में’ का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 9. नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।

हमारे समाज से भ्रष्टाचार का सफाया (A)/ तभी हो सकता है जब प्रत्येक (B)/ यह ठान ले कि किसी भी व्यक्ति को (C)/ न घुस ही देनी है न तो लेनी है। (D) त्रुटीरहित (E)

A

A

B

B

C

C

D

E

E

Explanation

यहाँ ‘न घुस ही देनी है न तो लेनी है’ के स्थान पर ‘न घूस देनी है न लेनी है’ का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 10. नीचे दिया गया प्रत्येक वाक्य चार भागों में बांटा गया है जिन्हें (a), (b), (c), (d) और (e) विकल्प दिए गए हैं। आपको यह देखना है कि वाक्य के किसी भाग में व्याकरण, भाषा, वर्तनी, शब्दों के गलत प्रयोग या इसी तरह की कोई त्रुटी तो नहीं है। त्रुटी अगर होगी तो वाक्य के किसी एक भाग में ही होगी। उस भाग का क्रमांक ही उत्तर है। यदि वाक्य त्रुटी रहित है तो उत्तर ‘त्रुटीरहित’ दीजिए।

यह तय है कि साधारणतम नागरिक (A)/ अपने अधिकारों और कर्तव्यों के (B)/ प्रति जितना जागरूक होगा, समाज (C)/ में परिवर्तन उतनी ही तेजी से आएगा। (D) त्रुटीरहित (E)

A

B

B

C

C

D

D

E

E

Explanation

यहाँ ‘यह तय है कि साधारणतम नागरिक’ के स्थान पर ‘यह तय है कि साधारण नागरिक’ का प्रयोग उचित है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 11. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो।

(य) बढ़ते वित्तीय दबाव को कम करने के
(र) हाल ही में केन्द्र सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर पर
(ल) उपाय सुझाने के लिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में
(व) सचिवों की एक समिति गठित की है

A

य, र, ल, व

B

ल, य, व, ल

र, य, ल, व

D

र, ल, व, य

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

सही क्रम है- ‘र, य, ल, व’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 12. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो।

(य) कि कच्चे तेल की कीमत जल्द ही
(र) की वजह से ऐसी संभावना जतायी जा रही है
(ल) 100 डॉलर प्रति बैरल पार कर जाएगी
(व) वर्तमान समय में तेल के बाजार में उथल-पुथल

A

व, य, ल, र

व, र, य, ल

C

य, र, व, ल

D

व, ल, य, र

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

सही क्रम है- ‘व, र, य, ल’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 13. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो।

(य) इन खतों के माध्यम से वे दुःख-सुख की कहानियों
(र) अपने शब्दों को ही नहीं बल्कि भावनाओं को भी पिरोया करते थे
(ल) एक समय था जब लोग खत या चिट्ठी के माध्यम से
(व) के साथ, ढेर सारा प्यार भी आपस में बांटते थे।

A

ल, व, र, व

B

व, य, र, ल

C

य, र, ल, व

ल, र, य, व

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

सही क्रम है- ‘ल, र, य, व’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 14. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो।

(य) नगर निगम, पुलिस, एफएसएसएआई का जो राज्य कार्यालय है,
(र) उनके जिम्मे कानून का अनुपालन करवाना होता है।
(ल) राज्य की एजेंसियों को करवाना होता है। राज्य का खाद्य विभाग,
(व) मिलावट रोकने के लिए कानून केंद्र सरकार बनाती है, लेकिन पालन

व, ल, य, र

B

व, य, र, ल

C

ल, र, य, व

D

र, व, ल, य

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

सही क्रम है-) ‘व, ल, य, र’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 15. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए वाक्यों को चार भागों में बाँटकर य, र, ल, व की संज्ञा दी गई है। ये चारों वाक्य व्यवस्थित क्रम में नहीं है। इन्हें ध्यान से पढ़कर दिए गए विकल्पों में से उचित क्रम चुनिए, जिससे सही अनुच्छेद का निर्माण हो।

(य) दिल्ली की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि सर्दियों में यहाँ हवाएँ आकर ठहर सी जाती हैं
(र) इसके विपरीत यदि चेन्नई, मुम्बई और कोलकाता जैसे तटीय शहरों की तरह
(ल) और दिल्ली के चारों तरफ एक कम्बल का निर्माण करती हैं
(व) यहाँ भी हवाओं में गतिशीलता होती तो प्रदूषण के बादल छट सकते थे

A

य, र, व, ल

B

व, र, य, ल

य, ल, र, व

D

ल, व, र, य

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

सही क्रम है- ‘य, ल, र, व’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 16. निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्न के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए।

‘बिना पलक गिराये हुए’, इस वाक्यांश के लिए एक शब्द का चयन कीजिए।

A

अदम्य

निर्निमेष

C

अनिकेत

D

अनुरक्त

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

‘बिना पलक गिराये हुए’, इस वाक्यांश के लिए एक शब्द ‘निर्निमेष’ है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 17. निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्न के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए।

‘आँख का नीर ढल जाना’, मुहावरे का अर्थ है-

A

मरते समय आँसू बहाना

निर्लज्ज हो जाना

C

निरुत्साहित होना

D

निष्प्रभ होना

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

‘आँख का नीर ढल जाना’, मुहावरे का अर्थ है- ‘निर्लज्ज हो जाना’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 18. निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्न के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए।

‘स्थावर’ का विलोम शब्द क्या है?

A

दंगल

जंगम

C

मंगल

D

दीवान

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

‘स्थावर’ का विलोम शब्द ‘जंगम’ है।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 19. निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्न के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए।

पक्षी का पर्यायवाची शब्द है-

A

शार्दुल

B

उरग

विहग

D

वृन्द

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

‘पक्षी’ का पर्यायवाची शब्द ‘विहग’ है। ‘पक्षी’ के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं- पक्षी, खग, चिडिया, गगनचर, पखेरू, विहंग, नभचर।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 20. निम्नलिखित में से प्रत्येक प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्न के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए।

निम्नलिखित में से अशुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए।

A

छिद्रान्वेषी

B

घनिष्ठ

ईष्यालु

D

निवृति

E

इनमें से कोई नहीं

Explanation

शब्द की शुद्ध वर्तनी है- ‘ईर्ष्यालु’।

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 21. नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी। गद्यांश के अनुसार, दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए।
प्रसिद्ध वाक्यांश 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' का महत्व सदियों से है। यह दर्शाता है कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है बावजूद इसके कि तलवार की धार तेज और युद्ध को जीतने की शक्ति रखती है। प्राचीन काल से ही मानव जाति के इतिहास में तलवार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम सभी जानते हैं कि तलवार में बड़ी ताकत और वीरता के कारण युद्ध जीतने की शक्ति है लेकिन दूसरी तरफ एक कलम नाजुक होने के बावजूद इतिहास और मानवता को बदलने की क्षमता के साथ बहुत शक्तिशाली और संपन्न है।
प्रसिद्ध लेखक एडवर्ड बुल्वर-लिटटन द्वारा लिखित 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' सरल और गहन अर्थ के साथ बड़ा महत्व रखता है। इससे पता चलता है कि दुनिया के लेखकों ने सैनिकों की तुलना में लोगों पर अधिक प्रभाव डाला है क्योंकि दुनिया में विलियम वर्ड्सवर्थ, जॉन कीट्स, बंकिम चंद्र चटर्जी, रबींद्रनाथ टैगोर आदि जैसे कई प्रसिद्ध लेखकों का नाम है जो लोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग उन सैनिकों के नामों की पहचान कर पाएंगे जिन्होंने युद्ध के द्वारा कई किलों को फतह किया। कलम कई सदियों से अद्भुतता पैदा कर रही है क्योंकि लिखित जानकारी ज्ञान के रूप में फैल गई जिससे लोगों के जीवनकाल को संरक्षित किया जा सका। वाक्यांश स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि लेखक शक्तिशाली सेनानियों की तुलना में अधिक प्रभावशाली है और तलवार ऐसा प्रभाव नहीं छोड़ सकती जो लेखक छोड़ सकते हैं।
लेखन लोगों को सामाजिक या राष्ट्रीय बुराई के खिलाफ खड़ा कर सकता है। महात्मा गांधी ने अपने प्रचार और ज्ञान के माध्यम से नागरिकों को एकजुट किया। महात्मा गांधी ने लड़ाई नहीं की लेकिन ज्ञान की शक्ति और इच्छा के साथ राष्ट्र आज़ादी हासिल की। युद्ध एक पार्टी के लिए जीत के माध्यम से ख़ुशी दे सकता है और दूसरों को हार लेकिन एक पुस्तक बिना किसी रक्तपात के, किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए बिना दुनिया में ख़ुशहाली फैला सकती है।
पेन लेखकों का हथियार है जिससे वे इतिहास बना सकते हैं। कलम रचनात्मक है जबकि तलवार विनाशकारी है। एक कलम में विज्ञान, गणित, भूगोल, आदि से संबंधित उपन्यास, कविता, भावनात्मक कहानियां, तथ्य और आंकड़े लिखने की क्षमता है। कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल के लिए पुस्तकें पढ़ कर और ज्ञान प्राप्त करके आनंद और शांति हासिल कर सकता हैं। लेख विभिन्न भावनाएं जैसे प्रेम, दया, नफरत, दुश्मनी, सहानुभूति इत्यादि को प्रेरित कर सकते हैं। लेखन को सम्मान के रूप में देखा जाता है और लेखकों को हमेशा समाज के मजबूत खंभे के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके पास उनके लेखन के जादू के माध्यम से दुनिया को बदलने की शक्ति है। राष्ट्रीय स्तर पर भी वाद-विवाद और विचार-विमर्श अलग-अलग देशों के बीच विभिन्न समस्याओं को हल कर सकता है लेकिन युद्ध देशों की आर्थिक और भौतिक ताकत को नष्ट कर सकता है। निजी स्तर पर भी साहित्य ज्ञान को फैलाता है लेकिन लड़ाई नफरत को फैलाती है।
राजनीतिक युद्ध और अशांति की दुनिया में हमें तलवार की तुलना में कलम की आवश्यकता अधिक है। इसके पीछे तथ्य यह है कि पुरुष तलवार या भौतिक ताकतों के भय के मुकाबले विचारों से अधिक प्रभावित और निर्देशित हैं। यह सच है कि तलवार की शक्ति एक विशेष समय अवधि के लिए सीमित है लेकिन कलम का प्रभाव अमर और सार्वभौमिक है। लेखक को इस शक्ति को अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए क्योंकि उनके लेखन में विशाल व्यक्तियों की छवि बन सकती है या टूट सकती है।
गद्यांश के अनुसार, इतिहास और मानवता को बदलने की क्षमता के साथ कौन बहुत शक्तिशाली और संपन्न है?

A

तलवार

कलम

C

(a) और (b) दोनों

D

शासक

E

इनमें से कोई नहीं

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 22. नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी। गद्यांश के अनुसार, दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए।
प्रसिद्ध वाक्यांश 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' का महत्व सदियों से है। यह दर्शाता है कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है बावजूद इसके कि तलवार की धार तेज और युद्ध को जीतने की शक्ति रखती है। प्राचीन काल से ही मानव जाति के इतिहास में तलवार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम सभी जानते हैं कि तलवार में बड़ी ताकत और वीरता के कारण युद्ध जीतने की शक्ति है लेकिन दूसरी तरफ एक कलम नाजुक होने के बावजूद इतिहास और मानवता को बदलने की क्षमता के साथ बहुत शक्तिशाली और संपन्न है।
प्रसिद्ध लेखक एडवर्ड बुल्वर-लिटटन द्वारा लिखित 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' सरल और गहन अर्थ के साथ बड़ा महत्व रखता है। इससे पता चलता है कि दुनिया के लेखकों ने सैनिकों की तुलना में लोगों पर अधिक प्रभाव डाला है क्योंकि दुनिया में विलियम वर्ड्सवर्थ, जॉन कीट्स, बंकिम चंद्र चटर्जी, रबींद्रनाथ टैगोर आदि जैसे कई प्रसिद्ध लेखकों का नाम है जो लोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग उन सैनिकों के नामों की पहचान कर पाएंगे जिन्होंने युद्ध के द्वारा कई किलों को फतह किया। कलम कई सदियों से अद्भुतता पैदा कर रही है क्योंकि लिखित जानकारी ज्ञान के रूप में फैल गई जिससे लोगों के जीवनकाल को संरक्षित किया जा सका। वाक्यांश स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि लेखक शक्तिशाली सेनानियों की तुलना में अधिक प्रभावशाली है और तलवार ऐसा प्रभाव नहीं छोड़ सकती जो लेखक छोड़ सकते हैं।
लेखन लोगों को सामाजिक या राष्ट्रीय बुराई के खिलाफ खड़ा कर सकता है। महात्मा गांधी ने अपने प्रचार और ज्ञान के माध्यम से नागरिकों को एकजुट किया। महात्मा गांधी ने लड़ाई नहीं की लेकिन ज्ञान की शक्ति और इच्छा के साथ राष्ट्र आज़ादी हासिल की। युद्ध एक पार्टी के लिए जीत के माध्यम से ख़ुशी दे सकता है और दूसरों को हार लेकिन एक पुस्तक बिना किसी रक्तपात के, किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए बिना दुनिया में ख़ुशहाली फैला सकती है।
पेन लेखकों का हथियार है जिससे वे इतिहास बना सकते हैं। कलम रचनात्मक है जबकि तलवार विनाशकारी है। एक कलम में विज्ञान, गणित, भूगोल, आदि से संबंधित उपन्यास, कविता, भावनात्मक कहानियां, तथ्य और आंकड़े लिखने की क्षमता है। कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल के लिए पुस्तकें पढ़ कर और ज्ञान प्राप्त करके आनंद और शांति हासिल कर सकता हैं। लेख विभिन्न भावनाएं जैसे प्रेम, दया, नफरत, दुश्मनी, सहानुभूति इत्यादि को प्रेरित कर सकते हैं। लेखन को सम्मान के रूप में देखा जाता है और लेखकों को हमेशा समाज के मजबूत खंभे के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके पास उनके लेखन के जादू के माध्यम से दुनिया को बदलने की शक्ति है। राष्ट्रीय स्तर पर भी वाद-विवाद और विचार-विमर्श अलग-अलग देशों के बीच विभिन्न समस्याओं को हल कर सकता है लेकिन युद्ध देशों की आर्थिक और भौतिक ताकत को नष्ट कर सकता है। निजी स्तर पर भी साहित्य ज्ञान को फैलाता है लेकिन लड़ाई नफरत को फैलाती है।
राजनीतिक युद्ध और अशांति की दुनिया में हमें तलवार की तुलना में कलम की आवश्यकता अधिक है। इसके पीछे तथ्य यह है कि पुरुष तलवार या भौतिक ताकतों के भय के मुकाबले विचारों से अधिक प्रभावित और निर्देशित हैं। यह सच है कि तलवार की शक्ति एक विशेष समय अवधि के लिए सीमित है लेकिन कलम का प्रभाव अमर और सार्वभौमिक है। लेखक को इस शक्ति को अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए क्योंकि उनके लेखन में विशाल व्यक्तियों की छवि बन सकती है या टूट सकती है।
गद्यांश के अनुसार, कलम कई सदियों से अद्भुतता पैदा कर रही है, इसके द्वारा लिखित जानकारी ज्ञान के रूप में फैल गई, जिससे लोगों के किस पक्ष को संरक्षित किया जा सका?

जीवनकाल

B

मनोवैज्ञानिक

C

प्रेरणा

D

कल्पना

E

इनमें से कोई नहीं

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 23. नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी। गद्यांश के अनुसार, दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए।
प्रसिद्ध वाक्यांश 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' का महत्व सदियों से है। यह दर्शाता है कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है बावजूद इसके कि तलवार की धार तेज और युद्ध को जीतने की शक्ति रखती है। प्राचीन काल से ही मानव जाति के इतिहास में तलवार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम सभी जानते हैं कि तलवार में बड़ी ताकत और वीरता के कारण युद्ध जीतने की शक्ति है लेकिन दूसरी तरफ एक कलम नाजुक होने के बावजूद इतिहास और मानवता को बदलने की क्षमता के साथ बहुत शक्तिशाली और संपन्न है।
प्रसिद्ध लेखक एडवर्ड बुल्वर-लिटटन द्वारा लिखित 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' सरल और गहन अर्थ के साथ बड़ा महत्व रखता है। इससे पता चलता है कि दुनिया के लेखकों ने सैनिकों की तुलना में लोगों पर अधिक प्रभाव डाला है क्योंकि दुनिया में विलियम वर्ड्सवर्थ, जॉन कीट्स, बंकिम चंद्र चटर्जी, रबींद्रनाथ टैगोर आदि जैसे कई प्रसिद्ध लेखकों का नाम है जो लोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग उन सैनिकों के नामों की पहचान कर पाएंगे जिन्होंने युद्ध के द्वारा कई किलों को फतह किया। कलम कई सदियों से अद्भुतता पैदा कर रही है क्योंकि लिखित जानकारी ज्ञान के रूप में फैल गई जिससे लोगों के जीवनकाल को संरक्षित किया जा सका। वाक्यांश स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि लेखक शक्तिशाली सेनानियों की तुलना में अधिक प्रभावशाली है और तलवार ऐसा प्रभाव नहीं छोड़ सकती जो लेखक छोड़ सकते हैं।
लेखन लोगों को सामाजिक या राष्ट्रीय बुराई के खिलाफ खड़ा कर सकता है। महात्मा गांधी ने अपने प्रचार और ज्ञान के माध्यम से नागरिकों को एकजुट किया। महात्मा गांधी ने लड़ाई नहीं की लेकिन ज्ञान की शक्ति और इच्छा के साथ राष्ट्र आज़ादी हासिल की। युद्ध एक पार्टी के लिए जीत के माध्यम से ख़ुशी दे सकता है और दूसरों को हार लेकिन एक पुस्तक बिना किसी रक्तपात के, किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए बिना दुनिया में ख़ुशहाली फैला सकती है।
पेन लेखकों का हथियार है जिससे वे इतिहास बना सकते हैं। कलम रचनात्मक है जबकि तलवार विनाशकारी है। एक कलम में विज्ञान, गणित, भूगोल, आदि से संबंधित उपन्यास, कविता, भावनात्मक कहानियां, तथ्य और आंकड़े लिखने की क्षमता है। कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल के लिए पुस्तकें पढ़ कर और ज्ञान प्राप्त करके आनंद और शांति हासिल कर सकता हैं। लेख विभिन्न भावनाएं जैसे प्रेम, दया, नफरत, दुश्मनी, सहानुभूति इत्यादि को प्रेरित कर सकते हैं। लेखन को सम्मान के रूप में देखा जाता है और लेखकों को हमेशा समाज के मजबूत खंभे के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके पास उनके लेखन के जादू के माध्यम से दुनिया को बदलने की शक्ति है। राष्ट्रीय स्तर पर भी वाद-विवाद और विचार-विमर्श अलग-अलग देशों के बीच विभिन्न समस्याओं को हल कर सकता है लेकिन युद्ध देशों की आर्थिक और भौतिक ताकत को नष्ट कर सकता है। निजी स्तर पर भी साहित्य ज्ञान को फैलाता है लेकिन लड़ाई नफरत को फैलाती है।
राजनीतिक युद्ध और अशांति की दुनिया में हमें तलवार की तुलना में कलम की आवश्यकता अधिक है। इसके पीछे तथ्य यह है कि पुरुष तलवार या भौतिक ताकतों के भय के मुकाबले विचारों से अधिक प्रभावित और निर्देशित हैं। यह सच है कि तलवार की शक्ति एक विशेष समय अवधि के लिए सीमित है लेकिन कलम का प्रभाव अमर और सार्वभौमिक है। लेखक को इस शक्ति को अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए क्योंकि उनके लेखन में विशाल व्यक्तियों की छवि बन सकती है या टूट सकती है।
गद्यांश के अनुसार, कौन लोगों को सामाजिक या राष्ट्रीय बुराई के खिलाफ खड़ा कर सकता है?

A

हिंसा

B

शस्त्र

C

सत्तापक्ष

लेखन

E

इनमें से कोई नहीं

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 24. नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी। गद्यांश के अनुसार, दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए।
प्रसिद्ध वाक्यांश 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' का महत्व सदियों से है। यह दर्शाता है कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है बावजूद इसके कि तलवार की धार तेज और युद्ध को जीतने की शक्ति रखती है। प्राचीन काल से ही मानव जाति के इतिहास में तलवार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम सभी जानते हैं कि तलवार में बड़ी ताकत और वीरता के कारण युद्ध जीतने की शक्ति है लेकिन दूसरी तरफ एक कलम नाजुक होने के बावजूद इतिहास और मानवता को बदलने की क्षमता के साथ बहुत शक्तिशाली और संपन्न है।
प्रसिद्ध लेखक एडवर्ड बुल्वर-लिटटन द्वारा लिखित 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' सरल और गहन अर्थ के साथ बड़ा महत्व रखता है। इससे पता चलता है कि दुनिया के लेखकों ने सैनिकों की तुलना में लोगों पर अधिक प्रभाव डाला है क्योंकि दुनिया में विलियम वर्ड्सवर्थ, जॉन कीट्स, बंकिम चंद्र चटर्जी, रबींद्रनाथ टैगोर आदि जैसे कई प्रसिद्ध लेखकों का नाम है जो लोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग उन सैनिकों के नामों की पहचान कर पाएंगे जिन्होंने युद्ध के द्वारा कई किलों को फतह किया। कलम कई सदियों से अद्भुतता पैदा कर रही है क्योंकि लिखित जानकारी ज्ञान के रूप में फैल गई जिससे लोगों के जीवनकाल को संरक्षित किया जा सका। वाक्यांश स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि लेखक शक्तिशाली सेनानियों की तुलना में अधिक प्रभावशाली है और तलवार ऐसा प्रभाव नहीं छोड़ सकती जो लेखक छोड़ सकते हैं।
लेखन लोगों को सामाजिक या राष्ट्रीय बुराई के खिलाफ खड़ा कर सकता है। महात्मा गांधी ने अपने प्रचार और ज्ञान के माध्यम से नागरिकों को एकजुट किया। महात्मा गांधी ने लड़ाई नहीं की लेकिन ज्ञान की शक्ति और इच्छा के साथ राष्ट्र आज़ादी हासिल की। युद्ध एक पार्टी के लिए जीत के माध्यम से ख़ुशी दे सकता है और दूसरों को हार लेकिन एक पुस्तक बिना किसी रक्तपात के, किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए बिना दुनिया में ख़ुशहाली फैला सकती है।
पेन लेखकों का हथियार है जिससे वे इतिहास बना सकते हैं। कलम रचनात्मक है जबकि तलवार विनाशकारी है। एक कलम में विज्ञान, गणित, भूगोल, आदि से संबंधित उपन्यास, कविता, भावनात्मक कहानियां, तथ्य और आंकड़े लिखने की क्षमता है। कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल के लिए पुस्तकें पढ़ कर और ज्ञान प्राप्त करके आनंद और शांति हासिल कर सकता हैं। लेख विभिन्न भावनाएं जैसे प्रेम, दया, नफरत, दुश्मनी, सहानुभूति इत्यादि को प्रेरित कर सकते हैं। लेखन को सम्मान के रूप में देखा जाता है और लेखकों को हमेशा समाज के मजबूत खंभे के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके पास उनके लेखन के जादू के माध्यम से दुनिया को बदलने की शक्ति है। राष्ट्रीय स्तर पर भी वाद-विवाद और विचार-विमर्श अलग-अलग देशों के बीच विभिन्न समस्याओं को हल कर सकता है लेकिन युद्ध देशों की आर्थिक और भौतिक ताकत को नष्ट कर सकता है। निजी स्तर पर भी साहित्य ज्ञान को फैलाता है लेकिन लड़ाई नफरत को फैलाती है।
राजनीतिक युद्ध और अशांति की दुनिया में हमें तलवार की तुलना में कलम की आवश्यकता अधिक है। इसके पीछे तथ्य यह है कि पुरुष तलवार या भौतिक ताकतों के भय के मुकाबले विचारों से अधिक प्रभावित और निर्देशित हैं। यह सच है कि तलवार की शक्ति एक विशेष समय अवधि के लिए सीमित है लेकिन कलम का प्रभाव अमर और सार्वभौमिक है। लेखक को इस शक्ति को अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए क्योंकि उनके लेखन में विशाल व्यक्तियों की छवि बन सकती है या टूट सकती है।
गद्यांश के अनुसार, पुरुष तलवार या भौतिक ताकतों के भय के मुकाबले किससे अधिक प्रभावित और निर्देशित हैं।

विचारों से

B

कर्मों से

C

कल्पनाओं से

D

दया से

E

इनमें से कोई नहीं

Correct Marks

Incorrectly Marks

Q 25. नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी। गद्यांश के अनुसार, दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए।
प्रसिद्ध वाक्यांश 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' का महत्व सदियों से है। यह दर्शाता है कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है बावजूद इसके कि तलवार की धार तेज और युद्ध को जीतने की शक्ति रखती है। प्राचीन काल से ही मानव जाति के इतिहास में तलवार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम सभी जानते हैं कि तलवार में बड़ी ताकत और वीरता के कारण युद्ध जीतने की शक्ति है लेकिन दूसरी तरफ एक कलम नाजुक होने के बावजूद इतिहास और मानवता को बदलने की क्षमता के साथ बहुत शक्तिशाली और संपन्न है।
प्रसिद्ध लेखक एडवर्ड बुल्वर-लिटटन द्वारा लिखित 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' सरल और गहन अर्थ के साथ बड़ा महत्व रखता है। इससे पता चलता है कि दुनिया के लेखकों ने सैनिकों की तुलना में लोगों पर अधिक प्रभाव डाला है क्योंकि दुनिया में विलियम वर्ड्सवर्थ, जॉन कीट्स, बंकिम चंद्र चटर्जी, रबींद्रनाथ टैगोर आदि जैसे कई प्रसिद्ध लेखकों का नाम है जो लोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग उन सैनिकों के नामों की पहचान कर पाएंगे जिन्होंने युद्ध के द्वारा कई किलों को फतह किया। कलम कई सदियों से अद्भुतता पैदा कर रही है क्योंकि लिखित जानकारी ज्ञान के रूप में फैल गई जिससे लोगों के जीवनकाल को संरक्षित किया जा सका। वाक्यांश स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि लेखक शक्तिशाली सेनानियों की तुलना में अधिक प्रभावशाली है और तलवार ऐसा प्रभाव नहीं छोड़ सकती जो लेखक छोड़ सकते हैं।
लेखन लोगों को सामाजिक या राष्ट्रीय बुराई के खिलाफ खड़ा कर सकता है। महात्मा गांधी ने अपने प्रचार और ज्ञान के माध्यम से नागरिकों को एकजुट किया। महात्मा गांधी ने लड़ाई नहीं की लेकिन ज्ञान की शक्ति और इच्छा के साथ राष्ट्र आज़ादी हासिल की। युद्ध एक पार्टी के लिए जीत के माध्यम से ख़ुशी दे सकता है और दूसरों को हार लेकिन एक पुस्तक बिना किसी रक्तपात के, किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए बिना दुनिया में ख़ुशहाली फैला सकती है।
पेन लेखकों का हथियार है जिससे वे इतिहास बना सकते हैं। कलम रचनात्मक है जबकि तलवार विनाशकारी है। एक कलम में विज्ञान, गणित, भूगोल, आदि से संबंधित उपन्यास, कविता, भावनात्मक कहानियां, तथ्य और आंकड़े लिखने की क्षमता है। कोई भी व्यक्ति अपने जीवनकाल के लिए पुस्तकें पढ़ कर और ज्ञान प्राप्त करके आनंद और शांति हासिल कर सकता हैं। लेख विभिन्न भावनाएं जैसे प्रेम, दया, नफरत, दुश्मनी, सहानुभूति इत्यादि को प्रेरित कर सकते हैं। लेखन को सम्मान के रूप में देखा जाता है और लेखकों को हमेशा समाज के मजबूत खंभे के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनके पास उनके लेखन के जादू के माध्यम से दुनिया को बदलने की शक्ति है। राष्ट्रीय स्तर पर भी वाद-विवाद और विचार-विमर्श अलग-अलग देशों के बीच विभिन्न समस्याओं को हल कर सकता है लेकिन युद्ध देशों की आर्थिक और भौतिक ताकत को नष्ट कर सकता है। निजी स्तर पर भी साहित्य ज्ञान को फैलाता है लेकिन लड़ाई नफरत को फैलाती है।
राजनीतिक युद्ध और अशांति की दुनिया में हमें तलवार की तुलना में कलम की आवश्यकता अधिक है। इसके पीछे तथ्य यह है कि पुरुष तलवार या भौतिक ताकतों के भय के मुकाबले विचारों से अधिक प्रभावित और निर्देशित हैं। यह सच है कि तलवार की शक्ति एक विशेष समय अवधि के लिए सीमित है लेकिन कलम का प्रभाव अमर और सार्वभौमिक है। लेखक को इस शक्ति को अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए क्योंकि उनके लेखन में विशाल व्यक्तियों की छवि बन सकती है या टूट सकती है।
गद्यांश के अनुसार 'कलम तलवार से ताकतवर होती है' यह कथन किसके द्वारा लिखा गया है?

A

अरस्तु

B

रबींद्रनाथ टैगोर

एडवर्ड बुल्वर-लिटटन

D

विलियम वर्ड्सवर्थ

E

इनमें से कोई नहीं